अभिनंदन भारत में हैं या पीओके में, यह जानने के लिए उन्होंने देशभक्ति के नारे भी लगाएं, दस्तावेज तालाब में डूबा दिया

Spread the love

नई दिल्ली.

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा अड्डा तबाह होने पर बौखलाए पाकिस्तान ने बुधवार को भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमले का प्रयास किया। जवाबी कारवाई में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को निशाना बनाने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान का मिग-21 बुधवार को कै्रश हो गया उन्हें पैराशूट के जरिए इजेक्ट होना पड़ा। ऐसे में वे पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर भाग में गिरे। वहां पहुंचने के बाद अभिनंदन को एहसास हुआ कि वे पीओके में हैं। उनके पास सर्विस रिवॉल्वर थी। भीड़ उन पर हमला कर रही थी। इसके बावजूद अभिनंदन सिर्फ हवाई फायर करते हुए भीड़ को पीछे जाने को कहते रहे। उन्होंने पीओके में किसी भी निहत्थे व्यक्ति पर गोलियां नहीं चलाईं।

पाकिस्तान में अभिनंदन ने लगाए देशभक्ति के नारे
विंग कमांडर अभिनंदन को हुए खड़े उन लड़कों से पूछा कि यह गांव पाकिस्तान में है या भारत में इस पर एक लड़के ने जवाब दिया कि यह भारत है। इस पर अभिनंदन ने हकीकत पता करने के लिए देशभक्ति के कुछ नारे लगाए। फिर उन्होंने पूछा कि यह भारत का कौन-सा इलाका है। इस पर एक लड़के ने जवाब दिया- किलान। तब विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा कि उनकी पीठ में चोट आई है और उन्हें पानी चाहिए। तभी एक युवक ने पाकिस्तान आर्मी जिंदाबाद के नारे लगा दिए। इस पर विंग कमांडर अभिनंदन समझ गए कि वे पीओके में हैं। जब लड़कों ने उनकी तरफ पत्थर फेंकने शुरू किए तो अभिनंदन ने अपनी रिवॉल्वर से हवा में एक फायर किया।

आधा किलोमीटर तक दौड़ते हुए आए थे सीमा की ओर
इसके बाद अभिनंदन भारतीय सीमा की ओर आधा किलोमीटर तक दौड़े। भीड़ उनके पीछे थी। वे चाहते थे कि भीड़ उनका पीछ ना करे, लेकिन लड़के उन पर लगातार पत्थर फेंक रहे थे। उन्होंने एक-दो और हवाई फायर किए। इसके बाद भी भीड़ पीछे आ रही थी। अभिनंदन ने एक छोटे तालाब में कुछ दस्तावेज और नक्शे डुबा दिए। कुछ कागज वे निगल गए ताकि दुश्मनों को भारत की किसी भी रणनीति का पता न चल सके।

पैर पर किया था वार
भीड़ के खड़े एक लड़के ने उनके पैर पर एक बड़े पत्थर से वार कर दिया। वे जख्मी हो गए। लड़के उनके साथ मारपीट करने लगे। इसके बाद भी विंग कमांडर अभिनंदन ने निहत्थी भीड़ पर गोलियां नहीं चलाईं। कुछ देर बाद पाकिस्तानी सेना के अफसर वहां आए और विंग कमांडर अभिनंदन को हिरासत में ले लिया। उन्हें पाकिस्तानी सेना की भिम्बेर स्थित यूनिट में ले जाया गया।


Spread the love

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*