जिले में मनाया मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस

जिले में मनाया मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस
बच्चों और किशोरों को खिलाई कर्मी नाशक (एलबेंडाजोल) दवाई
जालोर 8 अक्टूबर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमण महामारी काल में जिले में शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया।
सीएमएचओ डॉ. जी.एस.देवल ने बताया कि शिविर में नौनिहालों एवं गर्भवती महिलाओं को जीवन रक्षक टीके लगाये गये साथ ही राष्ट्रीय कर्मी मुक्ति दिवस 5 से 11 अक्टूबर के दौरान कार्यक्रम में 1 से 19 साल के बच्चों एवं किशोरों को कर्मीनाशक (एलबेंडाजोल) दवाई खिलाई गई एवं कोरोना संक्रमण के प्रति जागरूक किया गया।
इसी प्रकार मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर जिले में बच्चो और गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य जांच की जीवनरक्षक टीकें लगाये गये। कोविड-19 प्रभावित कन्टेन्मेंट जोन को छोड़कर बाकी सभी इलाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों और सीएचसी, पीएचसी पर कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और अन्य सावधानियों का पालन कर मातृ-शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (एमसीएचएन डे) का आयोजन हुआ जिसमें गर्भवती महिलाओं और जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बवाव के टीके लगाए गए साथ ही राष्ट्रीय कर्मी मुक्ति कार्यक्रम के तहत एक से दो साल के बच्चों को एल्बेंडाजॉल 400 एमजी की आधी गोली को पूरी तरह चम्मच से चूर कर साफ पानी में मिलाकर एवं दो से तीन साल तक के बच्चों को पूरी एक गोली चूरकर पानी के साथ और तीन से 19 साल के बच्चों को पूरी एक गोली चबाकर पानी के साथ खिलाई गई।

Leave a Comment

Your email address will not be published.