बिजली, पानी, सड़क व मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

बिजली, पानी, सड़क व मौसमी बीमारियों की समीक्षा बैठक सम्पन्न

चिकित्सालय में इमरजेंसी की सभी सुविधाये पूर्व में ही सुनिश्चित कर लें-हिमांशु गुप्ता

जालोर, 7 सितम्बर। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता मे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बिजली, पानी, सड़क , मौसमी बीमारियों सहित अन्य विषयों पर जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को सम्पन्न हुई।

      बैठक में जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि जिला मुख्यालय के सामान्य चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को सभी सुविधाएँ प्रदान की जायें। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि सामान्य चिकित्सालय में इमरजेंसी के समय उपयोग मे ली जाने वाली सभी सुविधाए पूर्व मे ही सुनिश्चित कर ले। किसी भी स्थिति में मरीजों को तकलीफ ना हो। उन्होंने कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित अन्य आवश्यक चिकित्सकीय उपकरण को पर्याप्त मात्रा मे सुनिश्चित कर ले। इस कार्य मे किसी प्रकार की लापरवाही न बरते तथा आम जन की चिकित्सा में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के विरूद्ध  कार्यवाही तुरंत अमल में लायें। उन्होंने सामान्य चिकित्सालय की व्यवस्थाओं को और अधिक सुधारने के सख्त निर्देश दिये। 

राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करें

        जिला कलक्टर गुप्ता ने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर विभिन्न विभागों के दर्ज प्रकरणों को त्वरित कार्यवाही कर निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करते हुये शून्य स्थिति मे लाये। उन्होने जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी विभाग के अधिकारी से जल जीवन मिशन के तहत हुई प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने वर्षा के कारण जिले तथा शहर की पाईप लाईनों में हुये लीकेज को शीघ्र दुरूस्त करवाने के निर्देश जलदाय विभाग के अधिकारी को दिये। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाये रखने, रसद विभाग के अधिकारी को खाद्यान्न वितरण, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी को गारन्टी अवधि में टूटी सडकों तथा शहर की टूटी सडकों की मरम्मत के कार्य शीघ्र प्रारम्भ करवाने के निर्देश दिये। 

              उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारी से वर्षा के दौरान जिले मे हुये खराबे तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत कृषकों को भुगतान के लिए की गई कार्यवाही के बारे में, नगर परिषद के अधिकारी से रतनपुरा पुलिया तथा शहर के अन्य जल भराव वाले स्थानों से जल निकासी के, कोषाधिकारी से लम्बित पेंशन प्रकरणों की स्थिति ,जल संसाधन विभाग के अधिकारी से जिले के बांधों की भराव की स्थिति की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने जे.सी.सी.बी.लि. जालोर के अधिकारी से जिले के पात्र कृषकों को अल्पकालीन फसली ऋण से अधिकाधिक लाभान्वित करने , सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से पालनहार योजना तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने लीड बैंक अधिकारी एवं सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को ई-मित्रों को बी.सी. बनाने के कार्य के बारे मे प्रगति जानी तथा कार्य मे गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी को जिले के कुपोषित एवं अति कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य सुधार और पोषण पूर्ति के लिये चिकित्सा विभाग के अधिकारी के साथ मिलकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने खनन विभाग के अधिकारी से अवैध खनन पर निगरानी रखते हुये कानूनी कार्यवाही के निर्देश दिये।

     उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारी से टीकाकरण कार्यक्रम की प्रगति एवं राजश्री योजनान्तर्गत प्रथम व द्वितीय किश्त के भुगतान के बारे मे जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अधिक वर्षा वाले क्षेत्रो में राजकीय विद्यालयों, आगंनवाडी केन्द्रों, सड़कों सहित अन्य नुकसान की मरम्मत के प्रस्ताव शीघ्र जिला प्रशासन को भिजवाये ताकि उन्हे राज्य सरकार को समय पर भिजवाया जा सकें।

         बैठक मे अतिरिक्त जिला कलक्टर सी.एल. गोयल ने विभिन्न विभागों द्वारा गत माह में की गई प्रगति के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। बैठक में डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता सी.एस.मीना, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ताराचंद कुलदीप, डीएसओ लल्लूराम मीना, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शांतिलाल सुथार, नर्मदा परियोजना के अधीक्षण अभियंता के.एल.कांत, जिला शिक्षा अधिकारी मोहनलाल, नगर परिषद आयुक्त महिपाल सिंह, जिला रोजगार अधिकारी आनन्द सुथार, सीएमएचओ डॉ. जी.एस.देवल, पीएमओ डॉ. एस.पी.शर्मा, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. ओंकार पाटीदार, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आर.बी.सिंह, केन्द्रीय को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक प्रशान्त कल्ला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित  थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.