अपना खेत- अपना काम योजना‘‘ के लाभार्थियों की सूची सदृश्य स्थान पर लगायें- गुप्ता

अपना खेत- अपना काम योजना‘‘ के लाभार्थियों की सूची सदृश्य स्थान पर लगायें- गुप्ता

कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की कार्यशाला

महात्मा गांधी नरेगा के अपूर्ण कार्या को शीघ्र पूर्ण करें-जिला कलक्टर

मनरेगा को और भी सशक्त बनाने के लिए ग्रामीण विकास विभाग ने ‘अपना खेत अपना काम‘ योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक जॉबकार्डधारी परिवार अपने खेतों को उन्नत बनाने के लिए अपनी इच्छानुसार दो लाख रुपये तक का काम करवा सकता है।

जालोर, 7 सितम्बर। जिले में महात्मा गांधी नरेगा के तहत अपना खेत-अपना काम योजना में स्वीकृत कार्यो के लाभार्थियों की सूची गांव के चौहटे अथवा सदृश्य स्थान पर चस्पा करवाने की व्यवस्था करें। जिससे कि इस योजना के लाभार्थी एवं आम जन को समय पर इसकी जानकारी प्राप्त हो सकें। 

           जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले मे चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए ये बात कही। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की समीक्षात्मक कार्यशाला आयोजित की गई। बैठक में उन्होंने कहा कि जिले मे महात्मा गांधी नरेगा के तहत संचालित कार्यो को समयबद्धता का ध्यान रखते हुए कार्ययोजना के साथ  प्राथमिकता से पूर्ण करते हुए जिले को राज्य मे अग्रणी पंक्ति में स्थान दिलाने के पूर्ण प्रयास करने होंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले मे एकरूपता एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य होने चाहिए। उन्होंने महात्मा गांधी नरेगा के तहत लम्बित और अपूर्ण कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये।। उन्होने कहा कि इस कार्य में लापरवाही को गम्भीरता से लिया जाकर जिम्मेदारी तय कर सम्बंधित के विरूद्ध कार्यवाही अमल मे लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि एक गांव चार काम, अपना खेत अपना काम तथा महात्मा गांधी नरेगा के तहत तथा ग्राम पंचायत को स्वीकृत अन्य कार्या को शीघ्रता से प्रारम्भ करते हुए पूर्ण करे तथा इसमे गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। 

          उन्होंने विकास अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे महात्मा गांधी नरेगा के तहत अपूर्ण कार्यो को मौके पर जाकर देखे तथा शीघ्र पूर्ण करवाये। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु समाप्त होने को है इससे पहले चारागाह विकास और वृक्षारोपण के कार्यो को कर लें। उन्होंने प्रत्येक ग्राम स्तर पर एक आदर्श शमशान एवं वॉलीबॉल खेल मैदान विकसित किये जाने के कार्यो को प्राथमिकता से पूर्ण करने, प्रधानमंत्री आवास योजना मे बेहतर कार्य करने तथा पूर्ण कार्यो को ऑनलाईन अपडेट करने के निर्देश दिये। उन्होने पूर्ण कच्चे तथा आबादी क्षेत्र के लिये सी.सी ब्लॉक्स स्वीकृति के प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने की निर्देश दिये। उन्होने महात्मा गांधी नरेगा के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर हुये विभिन्न कार्यो की समीक्षा की।  

           बैठक मे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार ने महात्मा गांधी नरेगा के तहत जिले में संचालित विभिन्न कार्यो की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित विकास अधिकारियों, सहायक अभियंता एवं कनिष्ठ तकनीकी सहायकों को महात्मा गांधी नरेगा के तहत स्वीकृत कार्यो को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

         बैठक में आईएएस प्रशिक्षु एवं जालोर विकास अधिकारी गिरधर, भीनमाल विकास अधिकारी हेमाराम, जसवंतपुरा विकास अधिकारी सुनीता परिहार, रानीवाड़ा विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार, आहोर विकास अधिकारी लक्ष्मणसिंह, सायला विकास अधिकारी आवड़दान, चितलवाना विकास अधिकारी जगदीश विश्नोई एवं सांचौर विकास अधिकारी तुलसाराम, अधिशाषी अभियंता नरेगा भैराराम विश्नोई, अधिशाषी अभियंता पंचायतीराज शंकरलाल राठौड़, परियोजना अधिकारी (वित्त एवं लेखा) रमेश वर्मा, लेखाधिकारी नरेगा दीपक यादव सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.