कुपोषण मुक्ति के लिये सराहनीय कार्य करने वाली आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को सम्मानित किया जायेगा- हिमांशु गुप्ता जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता मे साप्ताहिक बैठक सम्पन्न

कुपोषण मुक्ति के लिये सराहनीय कार्य करने वाली आंगनवाडी कार्यकर्ता
एवं ए.एन.एम. को सम्मानित किया जायेगा- हिमांशु गुप्ता
जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता की अध्यक्षता मे साप्ताहिक बैठक सम्पन्न
जालोर 12 अक्टूबर। जिले के चिन्हित कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों को कुपोषण से मुक्ति दिलाने में सराहनीय कार्य करने वाली आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं ए.एन.एम. को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित किया जायेगा। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने सोमवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक लेते हुए ये बात कही।
जिला कलेक्टर गुप्ता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बिजली, पानी, सडक , मौसमी बीमारियों सहित अन्य विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं एवं चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ए.एन.एम. द्वारा जिले के चिन्हित कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों की मॉनिटरिंग एवं पोषण पूर्ति के लिये पिछले कई दिनों से लगातार प्रयास किये जा रहे है। उनके परिवारों से लगातार सम्पर्क कर उन्हे पोषण पूर्ति की सलाह और उसके असर की मॉनिटरिंग भी लगातार की जा रही है। उन्होने कहा कि आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं ए.एनएम. इस नेक कार्य मे पूरे मनोयोग एवं निष्ठा से कार्य करे। इस कार्य में जिन आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और एएनएम द्वारा उत्कृष्ट कार्य किया जायेगा उन्हे जिला स्तर पर सम्मानित किया जायेगा।
उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारी से जिले मे ढीले तारों की प्राप्त शिकायतों को जल्द से जल्द दुरूस्त करवाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ढीलें तारों से जान माल का नुकसान होने की प्रबल संभावना रहती है। इसलिये अधिक समस्या वाले स्थानों को प्राथमिकता से लेकर वहां के तारों को शीघ्र दुरूस्त करावे। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही बरते जिससे आमजन को जान माल का नुकसान हो।
उन्होने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देश देते हुये कहा कि जिले की डी.एल.पी सडकों, टोल सडकों की मरम्मत शीघ्र करवाये। जिन सडकों पर लोगों की आवाजाही ज्यादा है वहां पर प्राथमिकता से पेचवर्क करवाये। उन्होने कहा कि जिले मेंं पेचवर्क करवाई गई सडकों का जिले के अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी की संयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण करवाकर इसकी मरम्मत के सम्बंध मे जानकारी ली जायेगी। उन्होंने कहा कि पेचवर्क गुणवत्ता पूर्ण ढंग से एवं ठोस करवाये ।
उन्होने सिंचाई विभाग के अधिकारी को बांकली बांध से आगामी दिवसों मे सिंचाई के लिये पानी छोडने के दौरान सभी एरिया के लिये निश्चित मापदण्ड के अनुसार पानी वितरण की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि पानी वितरण के दौरान अन्तिम छोर तक के किसान को पानी पहुंचे ऐसी व्यवस्था करे। साथ ही जवाई बांध के पानी वितरण के लिये भी समन्वय के साथ पूर्व मे ही व्यवस्थाए सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
उन्होने नगर परिषद के अधिकारी से जालोर शहर की टूटी सडकों को शीघ्र ही दुरूस्त करवाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि शहर मे जहां जहां भी सडके टूटी हुई है जिनसे आम जन को भारी समस्याओं का सामना करना पड रहा है उन्हे प्राथमिकता से पेचवर्क करावें।
उन्होने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से कोविड-19 के सेम्पल और अधिक मात्रा में लेकर जांच का दायरा बढाने के तथा मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिये प्रभावी व्यवस्थाए कायम करने के निर्देश भी दिये। इसके साथ ही उन्होने टीकाकरण तथा राजश्री योजना में की गई प्रगति के बारे मे विस्तृत जानकारी प्राप्त की तथा राजश्री योजना में प्रगति और अधिक बढाने के सख्त निर्देश दिये। उन्होने कहा कि राजश्री योजना में पात्र परिवार को जल्द से जल्द लाभ मिलना चाहिए।उन्होने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारी से खाद्यान्न वितरण की जानकारी लेने के साथ ही रिक्त अधिकृत खुदरा विक्रेता दुकानों के लिये प्राप्त आवेदन कर्ताओं के इंटरव्यू शीघ्र ही कर दुकाने आंवटित करने के निर्देश दिये।उन्होने सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं लीड बैंक के अधिकारी से ई- मित्रों को बी.सी. बनाने के सम्बंध में की गई प्रगति के बारे मे जानकारी प्राप्त की।
उन्होने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारी से पालनहार योजना के लम्बित प्रकरणों को शीघ्र निस्तारित करने के निर्देश दिये साथ ही उन्होने जिले में सिलिकोसिस पीडितों को शीघ्र ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन तथा पालनहार योजना में लाभान्वित करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि जिले के सिलिकोसिस पीडितों को इन पेंशन स्कीम से जुडकर अधिक रकम पेंशन के रूप मे प्राप्त होगी।
उन्होने जलदाय विभाग के अधिकारी से शहर एवं जिले के अन्य स्थानों पर लीकेज हो रही पाईप लाईनों को शीघ्र दुरूस्त करवाने के निर्देश दिये साथ ही जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने पीएचईडी प्रोजेक्ट सांचौर के अधिकारी से नर्मदा पेयजल से जुडने वाले ग्रामों के सम्बंध मे भी जानकारी प्राप्त की।
शांतिपूर्ण व सफलतापूर्वक चुनाव के लिये सभी का आभार व्यक्त
जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने पंचायत चुनाव के दौरान सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा समन्वय के साथ कार्य करते हुए सफलतापूर्वक इस चुनाव को सम्पन्न करवाने के लिये धन्यवाद दिया। उन्होने कहा कि सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों द्वारा चुनाव के दौरान सौपें गये दायित्वों का भलीभांति निर्वहन किया गया। उन्होने कहा कि जिले में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण एवं सफलतार्वक सम्पन्न हुए । इसमें सभी का सहयोग सराहनीय है। इसके लिये उन्होने चुनाव के दौरान सहयोग करने वाले सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।
बैठक की समाप्ति के पश्चात्् सभी जिला स्तरीय अधिकारियों के मौकें पर ही कोरोना के सैम्पल लिये जाकर जांच के लिये लैब में भिजवाये गये।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सी.एल. गोयल ने सभी विभागों की योजनाओं एवं उनकी प्रगति के बारे मे विस्तृत जानकारी दी। बैठक मे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार, डीएसपी छुगसिंह सोढ़ा, विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता सी.एस.मीणा, जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता ताराचंद कुलदीप, पीचईडी प्रोजेक्ट सांचौर के अधीक्षण अभियंता के.एल.कांत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एस. देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.पी. शर्मा, जिला रसद अधिकारी लल्लूराम मीणा, नगर परिषद के आयुक्त महिपाल सिंह, बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक राजेन्द्र पुरोहित, कृषि विभाग के उप निदेशक डॉ. आर.बी.सिंह, जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार रोहिसवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक अशोक विश्नोई, पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ओंकार पाटीदार, सूचना प्रौद्योगिक विभाग के उप निदेशक प्रवीण वर्मा व लीड बैंक अधिकारी राजेन्द्र स्वामी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*