कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन


30 अक्टूबर तक जिले में होंगे विभिन्न जनजागृति कार्यक्रम
जालोर 8 अक्टूबर। आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक करने के लिए जिले में 2 से 30 अक्टूबर तक ‘‘कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन’’ चलाया जा रहा है जिसके तहत विभिन्न जनजागृति कार्यक्रमां का आयोजन किया जायेगा।
जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित वैश्विक महामारी कोविड-19 के संबंध में कोरोना वायरस के संक्रमण एवं कोविड-19 से बचाव के संबंध में माननीय मुख्यमंत्री द्वारा ‘‘नो मास्क नो एन्ट्री’’ की पहल को आमजन के हित में 2 से 30 अक्टूबर तक ‘‘कोरोना के विरूद्ध जन आंदोलन’’ कार्यक्रम आयोजित किया जाकर आम जनता को कोरोना के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इस जन आंदोलन के तहत जिले में भी विभिन्न जन जागृति कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार 9 अक्टूबर, शुक्रवार को जिला, उपखण्ड, तहसील एवं ग्राम स्तर पर एनसीसी, स्काउटिंग, एन.एस.एस एवं नेहरू युवा केन्द्र द्वारा टैक्सियों पर स्टीकर लगाकर जनजागृति की अपील की जायेगी। 10 अक्टूबर को जिला, उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ‘‘मास्क के साथ सेल्फी डे’ बनाया जाकर मास्क के उपयोग के महत्व को प्रतिपादित करते हुए जनजागृति के तौर पर सेल्फी कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। 12 अक्टूबर, सोमवार को जिला, उपखण्ड, तहसील एवं ग्राम स्तर पर कोरोना से बचाव में मास्क व सामाजिक दूरी से संबंधित स्लोगन/नारा लेखन प्रतियोगिता एवं विद्यार्थियों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। 14 अक्टूबर, बुधवार को जिला, उपखण्ड एवं ग्राम पंचायत स्तर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि व समस्त विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली जायेगी। 16 अक्टूबर, शुक्रवार को नरेगा कार्यस्थलों पर कार्यरत श्रमिकों की थर्मल स्केनिंग/जांच एवं कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता कार्यक्रम तथा 19 अक्टूबर, सोमवार को कोरोना संक्रमण एवं बचाव विषय पर विद्यालय/महाविद्यालय स्तर पर ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित होगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 22 अक्टूबर, गुरूवार को प्रत्येक शहर एवं ग्राम में टीकाकरण कार्यक्रम एवं कोरोना बचाव जागरूकता कार्यशाला आयोजित कर चिकित्सा विभाग के कर्मचारियों द्वारा गर्भवती महिलाओं, बच्चों का टीकाकरण एवं कोरोना से बचाव के लिए जानकारी प्रदान की जायेगी। 26 अक्टूबर, सोमवार को जिला एवं उपखंड स्तर पर कोरोना जागृति के संबंध में रंगोली प्रतियोगिता के माध्यम से कोरोना से बचाव का संदेश दिया जायेगा। जिला, उपखण्ड एवं ग्राम स्तर पर 28 अक्टूबर, बुधवार को आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा ‘‘कोरोना के संबंध में जागरूकता रैली एवं घर-घर पेम्पलेट्स उपलब्ध करवाकर आमजन को जागरूक किया जायेगा तथा 29 अक्टूबर, गुरूवार को सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी कोरोना जागृति के संबंध में शपथ लेंगे। 30 अक्टूबर, शुक्रवार को जिला, उपखण्ड एवं पंचायत स्तर पर सायं 7 बजे दीपदान कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि संबंधित उपखंड अधिकारी कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के संबंध में उक्त कार्यक्रमों के अलावा अपने स्तर पर नवाचार के तौर पर अन्य कार्यक्रमों का आयोजन भी करवा सकेंगे। जिले में उक्त कार्यक्रमों के अतिरिक्त चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के सभी वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक आयु)/हाई रिस्क ग्रुप के व्यक्तियों का घर-घर जाकर स्वास्थ्य परीक्षण, थर्मल स्केनिंग एवं जांच का कार्य पूरे जिले में प्रतिदिन किया जायेगा एवं कोरोना के लक्षण वाले संदिग्ध व्यक्तियों की सेम्पलिंग की जायेगी। इस अवधि में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कोरोना से बचाव के लिए प्रतिदिन घर-घर सर्वे कर लोगों को पेम्पलेट व स्टीकर के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। उक्त समस्त कार्यक्रम एवं गतिविधियों में भाग लेने वाले व्यक्तियों द्वारा मास्क लगाने, सेनेटाईजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.